pratilipi-logo प्रतिलिपि
हिन्दी

मुंशी प्रेमचंद की प्रासंगिकता

4.3
8667

31 जुलाई जन्म दिवस पर विशेष मुंशी प्रेमचंद की प्रासंगिकता राजीव आनंद 31 जुलाई 1880 को बनारस के निकट लमही ग्राम में अजायब राय के घर जन्में धनपत राय आठ बर्ष के उम्र में ही अपनी माॅं को खो दिया। पिता ने ...

अभी पढ़ें
लेखक के बारे में
author
राजीव आनंद
समीक्षा
  • author
    आपकी रेटिंग

  • कुल टिप्पणी
  • author
    शिवानी खत्री
    09 मई 2018
    Nice👌
  • author
    02 जून 2019
    माननीय श्री राजीव आनन्द जी उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद की पुन्यतिथि पर आपने बहुत ही उत्तम एवं कम शब्दों में भावपूर्ण श्रृद्धांजलि अर्पित की है ।निसंदेह आप मुंशी प्रेमचंद साहित्य के बहुत बङे ज्ञाता तथा मर्मज्ञ हैं । मैं भी उनका एक अनुयायी हूं तथा उनके साहित्य से प्रेरित होकर कुछ अक्षर जोङने का प्रयास करता हूं। यदि आप सचमुच ही " गोदान " पढ चुके हैं,तो " गोदान के बाद " तथा " मंगलसूत्र का वरदान " भी अवश्य पढ देखें।मैं आपकी निष्पक्ष समीक्षा की प्रतीक्षा करूंगा। बहुत-बहुत धन्यवाद। पुनश्चः आपके लेखन मे जहाँ कहीं भी " श " का प्रयोग हुआ है वहाँ " ष " ही गल्ती से टाईप हुआ है ।कृपया अन्यथा न लें।
  • author
    कुन्दन गुप्ता
    11 जुलाई 2018
    प्रेमचंद के अन्य कृत्यों की प्रासंगिकता पर भी विचार किया जाना चाहिए था।
  • author
    आपकी रेटिंग

  • कुल टिप्पणी
  • author
    शिवानी खत्री
    09 मई 2018
    Nice👌
  • author
    02 जून 2019
    माननीय श्री राजीव आनन्द जी उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद की पुन्यतिथि पर आपने बहुत ही उत्तम एवं कम शब्दों में भावपूर्ण श्रृद्धांजलि अर्पित की है ।निसंदेह आप मुंशी प्रेमचंद साहित्य के बहुत बङे ज्ञाता तथा मर्मज्ञ हैं । मैं भी उनका एक अनुयायी हूं तथा उनके साहित्य से प्रेरित होकर कुछ अक्षर जोङने का प्रयास करता हूं। यदि आप सचमुच ही " गोदान " पढ चुके हैं,तो " गोदान के बाद " तथा " मंगलसूत्र का वरदान " भी अवश्य पढ देखें।मैं आपकी निष्पक्ष समीक्षा की प्रतीक्षा करूंगा। बहुत-बहुत धन्यवाद। पुनश्चः आपके लेखन मे जहाँ कहीं भी " श " का प्रयोग हुआ है वहाँ " ष " ही गल्ती से टाईप हुआ है ।कृपया अन्यथा न लें।
  • author
    कुन्दन गुप्ता
    11 जुलाई 2018
    प्रेमचंद के अन्य कृत्यों की प्रासंगिकता पर भी विचार किया जाना चाहिए था।