pratilipi-logo प्रतिलिपि
हिन्दी

वैशाली ने बदल दी तक़दीर

4.7
1522

नारी ने बदल दी परिवार और खेतों की किस्मत

अभी पढ़ें
लेखक के बारे में
author
Manish Shukla

कानपुर में जन्मे लेखक मनीष शुक्ल की इंटरमीडिएट तक की शिक्षा विज्ञान वर्ग से हुई। क्राइस्ट चर्च कालेज, कानपुर से स्नातक करने के बाद कम्प्यूटर की पढ़ाई की लेकिन लेखन में रुचि के कारण अमर उजाला व अन्य दैनिक समाचार पत्रों के लिए लेख, कहानी और व्यंग्य लिखने लगे। धीरे- धीरे विज्ञान और कम्प्यूटर की शिक्षा से पीछा छुड़ा कर कला वर्ग की ओर बढ़ चले। स्नातक की पढ़ाई के बाद पत्रकारिता में रुचि के कारण देश के सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता संस्थान भारतीय जन संचार संस्थान, से हिन्दी पत्रकारिता में परास्नातक डिप्लोमा किया। इसके बाद से पत्रकारिता की विधिवत यात्रा शुरू हुई। हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, अमर उजाला जैसे प्रतिष्ठित दैनिक समाचार पत्रों और ई- टीवी में काम किया और दिल्ली से लेकर देहारादून, मेरठ, गाजियाबाद, हैदराबाद, लखनऊ और कानपुर जैसे शहरों में पत्रकारिता करने का अवसर मिला। दूरदर्शन में बच्चों की न्यूज मेगज़ीन प्रयास में चीफ असिस्टेंट डाइरेक्टर रहा। युवा मामलों में विशेष पत्रकारिता के बाद युवाओं के लिए इन्टरनेट न्यूज मेगज़ीन युवा दस्तक का संस्थापक संपादक रहा। जिसकी लांचिंग आईआईटी पवई के युवाओं के बीच की। फिलहाल उद्घोषlive।com के संपादक हैं। पुणे फिल्म एवं टेलीविज़न संस्थान से स्क्रिप्ट राइटिंग की बारीकियाँ भी सीखी। इस दौरान कविता एवं कहानी लिखने का सिलसिला जारी है।

समीक्षा
  • author
    आपकी रेटिंग

  • कुल टिप्पणी
  • author
    सबा नूरी
    30 अगस्त 2019
    वाह बहुत ख़ूब
  • author
    Mahendra Misra "Mahendra"
    26 अगस्त 2019
    Excellent story
  • author
    Kalyani Shukla
    08 अक्टूबर 2019
    Congratulations
  • author
    आपकी रेटिंग

  • कुल टिप्पणी
  • author
    सबा नूरी
    30 अगस्त 2019
    वाह बहुत ख़ूब
  • author
    Mahendra Misra "Mahendra"
    26 अगस्त 2019
    Excellent story
  • author
    Kalyani Shukla
    08 अक्टूबर 2019
    Congratulations