pratilipi-logo प्रतिलिपि
हिन्दी

समीक्षा स्त्री-अस्तित्व,स्वाभिमान और गरिमा के सतत संघर्ष की अनुपम गाथा है उपन्यास - 'शिखण्डी : स्त्री देह से परे'

5
10

समीक्षा स्त्री-अस्तित्व,स्वाभिमान और गरिमा के सतत संघर्ष की अनुपम गाथा है उपन्यास - 'शिखण्डी : स्त्री देह से परे' उपन्यास - शिखण्डी : स्त्री देह से परे लेखिका - शरद सिंह प्रकाशक - सामयिक ...

अभी पढ़ें
लेखक के बारे में

एक परिचय : देवेंन्द्र सोनी। ' श्री देवेन्द्र सोनी नर्मदांचल के वरिष्ठ पत्रकार तथा ' साप्ताहिक युवा प्रवर्त्तक ' के प्रधान संपादक हैं । साथ ही साहित्यिक पत्रिका ' मानसरोवर ' एवं ' स्वर्ण विहार ' के प्रधान संपादक के रूप में भी उनकी अपनी अलग पहचान है । पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए उन्हें सम्मानित् किया जाता रहा है । एक सफल प्रकाशक के रूप में भी उनको बेहद सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है । उनके मार्गदर्शन तथा संपादन में अनेक कृतियों का प्रकाशन भी हुआ है । इलेक्ट्रानिक टाइप राईटर , कंप्यूटर , ऑफसेट प्रेस वे इटारसी में तब लेकर आये थे जब कोई उनके विषय में जानता तक नहीं था । लेखन के क्षेत्र में भी वे निरन्तर सक्रिय रहे हैं । कहानियों से शुरू हुआ उनका सफर कविताओं तक यूं ही नहीं पहुंच गया । आभासी संसार ( Virtual World -Facebook , Whatsapp etc ) में भी वे अपनी सक्रियता से सबके पसन्दीदा लेखक बन गए हैं । म. प्र. शासन द्वारा अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार हैं तथा मध्यप्रदेश शासन की पत्रकार कल्याण समिति के सदस्य भी रहे हैं ।

समीक्षा
  • author
    आपकी रेटिंग

  • कुल टिप्पणी
  • author
    20 मई 2022
    उपन्यास "शिखंडी" को पूरी गंभीरता से आद्योपांत पढ़कर अत्यंत सारगर्भित समीक्षा की गई है। समीक्षक देवेन्द्र सोनी जी की आभारी हूं और उन्हें बधाई देती हूं 💐 - डॉ (सुश्री) शरद सिंह
  • author
    आपकी रेटिंग

  • कुल टिप्पणी
  • author
    20 मई 2022
    उपन्यास "शिखंडी" को पूरी गंभीरता से आद्योपांत पढ़कर अत्यंत सारगर्भित समीक्षा की गई है। समीक्षक देवेन्द्र सोनी जी की आभारी हूं और उन्हें बधाई देती हूं 💐 - डॉ (सुश्री) शरद सिंह