pratilipi-logo प्रतिलिपि
हिन्दी

देह स्वप्न

4.2
480

‘ ले गया कपड़े सब मेरे दूर ..... बहुत दूर काल बहती नदी में मैं निर्वसना तट पर स्वप्न देखती देह का ’ ...

अभी पढ़ें
लेखक के बारे में
author
जया जदवानी

जन्म – 1 मई १९५९ को कोतमा ,जिला –शहडोल [मध्यप्रदेश ] शिक्षा – एम. ए. हिंदी और मनोविज्ञान रुचियां – जीवन के रहस्यों और दुर्लभ पुस्तकों का अध्ययन ....यायावरी ,दर्शन और मनोविज्ञान में विशेष रूचि ...... कृतियाँ :- कविता संग्रह : मैं शब्द हूँ अनंत संभावनाओं के बाद भी उठाता है कोई एक मुठ्ठी ऐश्वर्य कहानी संग्रह : 1 : मुझे ही होना है बार –बार 2 : अन्दर के पानियों में कोई सपना कांपता है 3 : उससे पूछो 4 : मैं अपनी मिट्टी में खडी हूँ कांधे पे अपना हल लिये 5 : समन्दर में सूखती नदी [ प्रतिनिधि कहानी संग्रह ] 6 : बर्फ़ जा गुल [ सिन्धी कहानी संग्रह ] 7 : खामोशियों के देश में [ सिन्धी कहानी संग्रह ] 8 : ये कथाएं सुनाई जाती रहेंगी हमारे बाद भी [प्रतिनिधि कहानी संग्रह] उपन्यास : 1: तत्वमसि 2: कुछ न कुछ छूट जाता है 3 : मिठो पाणी खारो पाणी [ सिन्धी में भी प्रकाशित ] अन्य : ‘’अन्दर के पानियों में कोई सपना कांपता है ‘’पर ‘इंडियन क्लासिकल’ के अंतर्गत एक टेलीफिल्म का निर्माण अनेक रचनाओं का अंग्रेजी ,उर्दू ,पंजाबी ,उड़िया ,सिन्धी ,मराठी ,बंगाली भाषाओँ में अनुवाद... एक कविता सी.बी.एस.सी ८ में चयनित ‘’इतना कठिन समय नहीं ‘’ हिमालय की यात्रायें .... लद्दाख पर यात्रा वृतान्त......... मुक्तिबोध सम्मान...... कहानियों पर गोल्ड मैडल .......

समीक्षा
  • author
    आपकी रेटिंग

  • कुल टिप्पणी
  • author
    विकास कुमार
    14 मई 2018
    वाह , अधभुद , मैं आपको अपने कविता " तू कौन " पढ़ने का आपसे आग्रह करता हूँ | धन्यवाद
  • author
    04 जून 2022
    ✍🙏👋🌦💘💘🤏🛐😇👏💡😂💗💗🌺🤔💝😉🙏🙏🙏✍✍
  • author
    monisha chakravarty "Monisha"
    05 सितम्बर 2020
    बहुत खूब
  • author
    आपकी रेटिंग

  • कुल टिप्पणी
  • author
    विकास कुमार
    14 मई 2018
    वाह , अधभुद , मैं आपको अपने कविता " तू कौन " पढ़ने का आपसे आग्रह करता हूँ | धन्यवाद
  • author
    04 जून 2022
    ✍🙏👋🌦💘💘🤏🛐😇👏💡😂💗💗🌺🤔💝😉🙏🙏🙏✍✍
  • author
    monisha chakravarty "Monisha"
    05 सितम्बर 2020
    बहुत खूब