pratilipi-logo प्रतिलिपि
हिन्दी

रामचरितमानस - किष्किन्धाकाण्ड

4.8
718

<div>रामचारितमानस गोस्वामी तुलसीदास द्वारा अवधी भाषा में लिखा हुआ महकाव्य है।&nbsp;</div> <div>&nbsp;</div> <div>भगवान श्रीराम की कहानी बताने वाला ये ग्रंथ पूरी हिन्दुओं के हिन्दुओं के लिये अति ...

अभी पढ़ें
लेखक के बारे में

मूल नाम : गोस्वामी तुलसीदास(मूलनाम: रामबोला) जन्म : 9 सितंबर 1497, राजापुर(चित्रकूट, उत्तर प्रदेश) देहावसान : 7 जनवरी 1623, असि घाट, वाराणसी(उत्तर प्रदेश) भाषा : हिन्दी, अवधी, संस्कृत विधाएँ : दोहे, छंद, चौपाई गोस्वामी तुलसीदास भारत के सबसे प्रसिद्ध रचनाकारों में से एक हैं, उनकी कालजयी रचना &#39;राम चरित मानस&#39; जो कि वाल्मीकि कृत &#39;रामायण&#39; का अवधी भाषांतर है हिन्दुओं में बड़े चाव से पड़ा जाता है। तुलसीदास को कुछ लोग वाल्मीकि का अवतार भी मानते हैं जिसकी वजह से उनका एक उपनाम अभिनव-वाल्मीकि भी है। तुलसीदास भगवान श्रीराम के परम भक्त थे एवं उन्होने राम चरित मानस के अलावा विनय-पत्रिका, कवितावली, गीतावली जैसी अनेक प्रतिष्ठित रचनाओं का सृजन भी किया है।

समीक्षा
  • author
    आपकी रेटिंग

  • कुल टिप्पणी
  • author
    सूरज शुक्ला
    10 अगस्त 2020
    बहुत बढ़िया प्रयास है लेकिन चौपाई से चौपाई के बीच में थोड़ा स्पेस छोड़िए वरना सब मिक्स हो जाता है और फिर पढ़ने में मजा नहीं आता है। इतने अच्छे प्रयास के लिए बहुत धन्यवाद आपका।
  • author
    Birendra Choubey
    01 जून 2020
    प्रभु चरित्र , हनुमान जी का मिलन एवं संत असंत का अनुपम विग्रह।
  • author
    Shankar Lal
    02 मार्च 2021
    रामचरित्रमानस अच्छा लगा
  • author
    आपकी रेटिंग

  • कुल टिप्पणी
  • author
    सूरज शुक्ला
    10 अगस्त 2020
    बहुत बढ़िया प्रयास है लेकिन चौपाई से चौपाई के बीच में थोड़ा स्पेस छोड़िए वरना सब मिक्स हो जाता है और फिर पढ़ने में मजा नहीं आता है। इतने अच्छे प्रयास के लिए बहुत धन्यवाद आपका।
  • author
    Birendra Choubey
    01 जून 2020
    प्रभु चरित्र , हनुमान जी का मिलन एवं संत असंत का अनुपम विग्रह।
  • author
    Shankar Lal
    02 मार्च 2021
    रामचरित्रमानस अच्छा लगा